top of page

हमारी मेहनत की कमाई सहारनपुर और करनाल में जा रही है, इस पर ध्यान देने की जरूरत है



गंगोह और आसपास के लोगों के गांवों को विकसित करने के लिए सबसे पहला काम यह होना चाहिए कि गंगोह में अच्छी सेवाएं और विकल्प प्रदान किए जाएं, जिससे आसपास और स्थानीय लोग सहारनपुर, करनाल या कहीं और सेवाओं के लिए न जाएं। क्योंकि अगर यहां से कोई बाहर जाकर खर्च करता है तो वह उस शहर की अर्थव्यवस्था को बढ़ाता है, न कि गंगोह की। साथ ही आने-जाने का खर्च अलग से बेकार जाता है और समय की बर्बादी भी होती है। गंगोह में विकास की बहुत संभावनाएं हैं क्योंकि यहां का क्षेत्रफल किसी जिले के बराबर है। गंगोह के साथ सैकड़ों गांव और तीन छोटे कस्बे भी जुड़े हुए हैं। इसलिए गंगोह में अच्छी सेवाएं और विकल्प प्रदान करना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि लोग सहारनपुर, करनाल या अन्य शहरों की सेवाओं पर निर्भर न रहें। इसके लिए कुछ कदम उठाने होंगे जो इस प्रकार हैं:

1. स्वास्थ्य सेवाओं का सुधार

  • उच्च-गुणवत्ता वाले चिकित्सा सुविधाएं: गंगोह में एक अच्छे अस्पताल का निर्माण करें जो उन्नत चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करे। यह अस्पताल NABH मान्यता प्राप्त हो, और यहां पर अनुभवी डॉक्टर और नर्स उपलब्ध हों।

  • विशेषीकृत क्लीनिक: हर प्रकार के रोगों के लिए विशेष चिकित्सा केंद्र (क्लीनिक्स) का स्थापना करें, जैसे कि कार्डियोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, पीडियाट्रिक्स आदि, ताकि लोगों को विशेष उपचार के लिए दूर न जाना पड़े।

  • सस्ती स्वास्थ्य योजनाएं: सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य बीमा योजनाएं प्रदान करें, ताकि सभी लोग अच्छी चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकें।

2. शैक्षिक उन्नति

  • उच्च-गुणवत्ता वाले स्कूल: गंगोह में गुणवत्ता वाले स्कूल और शैक्षिक संस्थान स्थापित करें जो CBSE/ICSE बोर्ड से मान्यता प्राप्त हों, और यहां पर योग्य शिक्षक हों।

  • व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र: व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों का स्थापना करें जहां विभिन्न व्यवसायों जैसे कि कंप्यूटर प्रशिक्षण, मैकेनिकल स्किल्स, इलेक्ट्रिकल प्रशिक्षण आदि की ट्रेनिंग दी जाए।

  • उच्च शिक्षा संस्थान: कॉलेज और उच्च शिक्षा संस्थानों को आमंत्रित करें या स्थापित करें जो विविध पाठ्यक्रम प्रदान करें, ताकि छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए दूसरे शहरों में न जाना पड़े।

3. आर्थिक और व्यावसायिक विकास

  • स्थानीय व्यवसाय का समर्थन: स्थानीय व्यवसायों को समर्थन दें और उनके लिए माइक्रोफाइनेंस और छोटे व्यवसाय ऋण की व्यवस्था करें। व्यवसाय प्रशिक्षण कार्यशालाएं और डिजिटल मार्केटिंग की ट्रेनिंग देकर उन्हें बढ़ने में मदद करें।

  • बाजार और व्यापार मेलों का आयोजन: नियमित बाजार और व्यापार मेलों का आयोजन करें जहां स्थानीय उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित किया जाए। यह स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा और लोगों को शॉपिंग और अन्य आवश्यकताओं के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा।

  • बुनियादी ढांचे का विकास: सड़कों और परिवहन सुविधाओं को सुधारें ताकि आसान कनेक्टिविटी हो सके। डिजिटल कनेक्टिविटी को बढ़ाएं ताकि स्थानीय व्यवसाय ऑनलाइन भी संचालित हो सकें।

इन तीन कदमों को उठाने से गंगोह और आसपास के गांवों में सेवाओं का स्तर बढ़ेगा और लोगों को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जो गंगोह की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाएगा और विकास को प्रेरित करेगा।

5 views0 comments

댓글


bottom of page