top of page
  • Writer's picture

ITI के बाद करियर विकल्प

Updated: Jun 10


1. अप्रेंटिसशिप:

आप ITI के बाद अप्रेंटिसशिप कर सकते हैं। इससे आप अधिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और अपनी कौशल को सीख सकते हैं। इसके लिए आप स्थानीय उद्यमों, कारख़ानों, या बड़ी कंपनियों में आवेदन कर सकते हैं।

2. अध्ययन जारी रखें:

आप आगे पढ़ाई करने के लिए विकल्पों की खोज कर सकते हैं, जैसे कि अन्य व्यापारिक और उद्योगिक पदवीधर मार्ग, जैसे कि डिप्लोमा इंजीनियरिंग या व्यावसायिक विद्यार्थियों के लिए अन्य पाठ्यक्रम।

3. रोजगार की तलाश:

आप अपने उद्योग में रोजगार की तलाश कर सकते हैं। ITI पढ़ाई करने के बाद, आप विभिन्न उद्योगों में टेक्नीशियन, मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, आदि के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

4. स्वयंप्रेरणा (Entrepreneurship):

यदि आपमें व्यवसायिक मानसिकता है, तो आप खुद का व्यापार शुरू कर सकते हैं। आप अपने क्षेत्र में सामान्य या विशिष्ट सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

5. सरकारी नौकरियां:

सरकारी संगठनों द्वारा आयोजित परीक्षाओं के माध्यम से आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न स्तरों पर सरकारी नौकरियां उपलब्ध हो सकती हैं।

6. आगे की पढ़ाई:

आप विशेषज्ञता बढ़ाने के लिए आगे की पढ़ाई करने का भी विचार कर सकते हैं, जैसे कि अधिक स्तर की तकनीकी पढ़ाई या प्रबंधन प्रदर्शन।

इन विकल्पों के अलावा भी आप अपनी रुचियों और लक्ष्यों के आधार पर अपने भविष्य की योजना बना सकते हैं। सभी विकल्पों की संभावना निर्भर करती है आपकी रुचियों, रूचियों और उद्दीपनों पर।

1 view0 comments

Comments


bottom of page